गंगासागर मेला 2024: कोलकाता की सुविधाएं तैयार, सुरक्षित और सुखद यात्रा की योजना

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल सरकार ने 12 जनवरी से 17 जनवरी तक आयोजित होने वाले गंगासागर मेले के दौरान कोलकाता से गंगासागर तक कुल 4000 बसों का संचालन करने की घोषणा की है। इसमें से 2500 सरकारी बसें होंगी, और लगभग दो हजार गैर-सरकारी बसें भी सेवा करेंगी। परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती ने यात्रीयों के लिए शुगर्ध सुनिश्चित करने के साथ-साथ मेले के दौरान बाबूघाट के आउट्राम घाट पर प्रीपेड टैक्सी सेवाएं भी उपलब्ध करवाने की घोषणा की है।

साथ ही, राज्य सरकार ने नदी पर बड़े वाहनों को पार करने की सुविधा के लिए 21 घाटों से सभी नौकाओं और जहाजों के संचालन का समन्वय किया है। गंगासागर मेला के दौरान तीर्थयात्रियों को सुरक्षित यात्रा के लिए सरकारी बसों के साथ-साथ विशेष ट्रेनें भी संचालित की जाएंगी। सीधे संबंधित स्थानों तक जाने के लिए 32 जहाजों की सेवा भी होगी।

विस्तृत सुरक्षा उपायों के साथ, गंगासागर मेला के दौरान सागरद्वीप से कोलकाता तक परिवहन व्यवस्था की स्वयं निगरानी करने का आयोजन किया गया है। भारतीय रेलवे ने भी मकर संक्रांति के अवसर पर तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है, जिसमें खासकर पूर्वी रेलवे ने गंगासागर आने वालों के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन बढ़ाया गया है। इसके साथ ही, धार्मिक आयोजनों के दौरान उपयुक्त परिवहन की सुनिश्चितता के लिए सख्त सुरक्षा उपायों का अनुसरण किया जा रहा है।

Related Posts

About The Author