भाजपा को यह स्वीकार नहीं कि दलितों, गरीबों और आदिवासियों को अधिकार मिलें : राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जो भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं, ने कहा है कि भाजपा हर रोज संविधान पर हमला करती है और सिर्फ कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जो इसकी रक्षा कर सकती है।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान महाराष्ट्र के वाशिम में अलग-अलग जनसभाओं में कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा यह स्वीकार नहीं करना चाहती कि दलितों, आदिवासियों और गरीबों को अधिकार मिलने चाहिएं। उन्होंने कहा – ‘केवल कांग्रेस ही संविधान की रक्षा कर सकती है, आदिवासियों को शिक्षा दे सकती है और उनकी जमीन और अधिकारों की रक्षा कर सकती है।’

इस मौके पर राहुल गांधी ने नोटबंदी, जीएसटी, कृषि ऋण, बेरोजगारी जैसे अहम मुद्दों को लेकर भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही ऐसी पार्टी है जो हमेशा जनता के आम मुद्दों पर फोकस करती रही है।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को बंद कर रही है और शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा का निजीकरण कर रही है। राहुल ने कहा – ‘क्या होगा यदि सभी सरकारी स्कूल बंद हो जाएंगे? वंचित लोग अशिक्षित रहेंगे और यह भाजपा है जो इससे लाभान्वित होगी। वे सभी रास्ते बंद कर रहे हैं। रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के दरवाजे बंद हो रहे हैं।’

कांग्रेस नेता ने आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती पर भी मंगलवार को एक जनसभा को संबोधित किया था। इस रैली में आदिवासी समाज के लोग शामिल हुए थे। उन्होंने बिरसा मुंडा और सावरकर के बीच तुलना करने का प्रयास करते हुए कहा कि बिरसा मुंडा अपने आदर्शों के लिए दृढ़ थे।

Related Posts

About The Author