चुनावी बांड राजनीतिक फंडिंग में खामियों को उजागर करते हैं

राजनीतिक दलों को चुनावी बांड के माध्यम से दान के विवरण के संबंध में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आदेशित भारतीय स्टेट बैंक के खुलासे ने एक महत्वपूर्ण विवाद को जन्म दिया है, जिसने भारत में राजनीतिक वित्तपोषण की अखंडता को चुनौती दी है। 2018 में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा स्थापित, चुनावी बांड योजना को राजनीतिक दान में पारदर्शिता की दिशा में एक कदम के रूप में पेश किया गया था। हालाँकि, हाल की जांच, जिसमें द हिंदू की एक उल्लेखनीय जांच भी शामिल है, ने परेशान करने वाले तथ्यों का खुलासा किया है जो न केवल योजना की पारदर्शिता पर बल्कि इसके उद्देश्य पर भी सवाल उठाते हैं।
उल्लेखनीय रूप से, 2016-17 और 2022-23 के बीच 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का कुल घाटा उठाने वाली कंपनियों ने लगभग 582 करोड़ रुपये का दान दिया, जिसमें से 75% राशि का लाभ सत्तारूढ़ भाजपा को हुआ। विसंगतियाँ यहीं समाप्त नहीं होतीं; लाभ कमाने वाली कंपनियों ने अपने मुनाफे से अधिक राशि दान की, जबकि अन्य ने, किसी भी लाभ या हानि डेटा से रहित, केवल धन शोधन का मुखौटा होने का संदेह जताया। इस तरह के दान की वैधता और शुद्ध प्रत्यक्ष करों की रिपोर्ट करने में विफल रहने वाली लाभदायक कंपनियों द्वारा कर की संभावित चोरी के बारे में सवालों ने स्थिति को और अधिक खराब कर दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक और भारतीय चुनाव आयोग के अधिकारियों सहित योजना के आलोचकों ने मनी लॉन्ड्रिंग और कर चोरी के लिए इसके संभावित दुरुपयोग के बारे में चेतावनी दी थी। फिर भी, केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इन चिंताओं को नजरअंदाज कर दिया।
अब, इस योजना के तहत राजनीतिक दलों द्वारा - मुख्य रूप से भाजपा द्वारा - हजारों करोड़ रुपये भुनाए जाने के साथ, सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप ने भारत में राजनीतिक वित्तपोषण की अस्पष्ट स्थिति पर प्रकाश डाला है। जैसा कि भारत आम चुनाव के लिए तैयार है, यह विवाद मतदाताओं के लिए चुनावी बांड योजना के निहितार्थों पर विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में कार्य करता है। चुनावों से परे, संसद और नियामक निकायों के लिए इन दानों की व्यापक जांच करना, धन की वैधता और उनके स्रोतों की जांच करना अनिवार्य है। ऐसी परीक्षा को प्रेरित करने में न्यायपालिका की भूमिका को कम करके नहीं आंका जा सकता। 

Related Posts

About The Author