पुनर्वास मानदंड जरूरी

सर्वोच्च न्यायालय के समय पर हस्तक्षेप ने उत्तराखंड के हल्द्वानी से लगभग 50,000 लोगों की जबरन बेदखली को रोक दिया है, जहां कब्जाधारियों पर दशकों से रेलवे की संपत्ति पर कब्जा करने का आरोप है। उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने निवासियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया था, और कई दिशा-निर्देश पारित किए थे, जिनमें अर्धसैनिक बलों की तैनाती सहित बल से इन लोगों को एक हफ्ते से हटाने की बात भी शामिल थी। गौरतलब है कि खंडपीठ ने इस मुद्दे पर मानवीय दृष्टिकोण को रेखांकित किया और आदेश पर रोक लगाते हुए बेदखली से पहले पुनर्वास की आवश्यकता के बारे में बात की।

अब अदालत ने फैसला सुनाया है कि यह सरकारी आदेश नहीं था, बल्कि केवल एक संचार था कि भूमि का प्रबंधन कैसे किया जाए, और यह इसे ‘नजूल भूमि’ घोषित करने की बात नहीं है, अर्थात वह भूमि जो एक अधिकार के तहत राज्य के हाथ में आ गई है। नजूल के नियमों में एक यह है कि बिक्री या पट्टा नहीं हो सकता, अदालत ने लीज, बिक्री, और कुछ मामलों में, नीलामी के माध्यम से खरीद के लिए कथित दस्तावेजों के आधार पर रहने वालों द्वारा किए गए सभी दावों को खारिज कर दिया। सार्वजनिक भूमि के कब्जाधारियों और राज्य, जो भूमि को फिर हासिल करना चाहते हैं, के बीच संघर्ष देश में कभी न खत्म होने वाली गाथा है।

आवास की कमी, साथ ही आश्रय के अधिकार की अपर्याप्त मान्यता का अर्थ है कि बड़ी संख्या में लोग खाली भूमि पर अतिक्रमण करते हैं। चाहे वह जल निकायों के तल पर हो या सरकारी संपत्ति पर। इसका नतीजा अक्सर वहां रहने वालों की बेदखली के रूप में होता है और मुकदमेबाजी को जन्म देता है। हल्द्वानी की इस घटना ने दुर्भाग्य से सांप्रदायिक रंग ले लिया है, और यह वहां के मुस्लिम निवासियों के जल्द से जल्द निष्कासन के लिए दबाव सा पैदा करता है। सार्वजनिक स्थानों से बेदखल किए गए लोगों के पुनर्वास पर भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है, और यह मामला सर्वोच्च न्यायालय को सार्थक पुनर्वास के साथ-साथ अतिक्रमणों की प्रभावी रोकथाम पर कानून बनाने का अवसर भी देता है।

Related Posts

About The Author