सर्दी का रेड अलर्ट: उत्तर भारत में ठंड और शीतलहर से हड़कंप, उड़ानें रद्

नई दिल्ली : उत्तर भारत में ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी है, जिससे हवाएं अस्तबल हो रही हैं और उड़ानें रद्द हो रही हैं। मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया है, और देश के पूर्वी राज्यों में शीतकालीन बारिश के आसार हैं। स्काईमेट के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कोहरा छाया सकता है, जबकि बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। दिल्ली में शुष्क मौसम और शीतलहर के कारण ठंड पड़ रही है, और न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री सेल्सियस के बीच हो सकता है।

मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया गया है।वहीं देश के पूर्वी राज्यों में शीतकालीन बारिश के आसार जताए गए हैं।मौसम विभाग के अनुसार, बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण औसत स्तर से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। वहीं एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 और 3.1 किमी के बीच के क्षेत्र पर है। इसके अलावा एक ट्रफ रेखा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से निचले स्तर पर पूर्वी विदर्भ तक फैली हुई है. इन्हीं कारणों से मौसमी गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है।
कैसा रहेगा देश के मौसम का हाल

स्काईमेट के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में सुबह और रात के दौरान घने से बहुत घना कोहरा छा सकता है। वहीं बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में शीत दिवस की स्थिति बने रहने की संभावना है। इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तरी राजस्थान, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में घना कोहरा छा सकता है।वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है। इसके अलावा अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के हिस्सों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है।

दिल्ली का मौसम
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लंबे समय से शुष्क मौसम बना हुआ है।सर्दियों में छाए घने कोहरे के कारण लोगों की यात्राएं बाधित हो रही है।शीतलहर के कारण दिल्ली में कंपकंपी वाली ठंड पड़ रही है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में शीतकालीन बारिश के कोई आसार नहीं है।
IMD के मुताबिक, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 18 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

Related Posts

About The Author