भारतीय वकील को प्रतिष्ठित “फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन” पुरस्कार मिला

नई दिल्ली 24 जनवरी, : भारत में जन्मे नामी वकील अजीत मिश्रा को कानूनी और सार्वजनिक जीवन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए गिल्डहॉल में “फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन अवार्ड” से सम्मानित किया गया है। अजीत मिश्रा यूके इंडिया लीगल पार्टनरशिप के संस्थापक और अध्यक्ष भी हैं। वह ‘नाइट्स’ में दोहरे योग्य वकील और कॉर्पोरेट पार्टनर हैं। भारत और यूके के बीच लेनदेन में एम एंड ए और वाणिज्यिक नेतृत्व के दो दशकों से अधिक के पेशेवर अनुभव है। मिश्रा कुछ बेहतरीन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कानून फर्मों में भागीदार और भारत डेस्क के प्रमुख रहे हैं। उन्होंने भारतीय बाजार में निवेश करने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए काम किया है और सेंटर ऑफ कमर्शियल लॉ स्टडीज (क्वींस मैरी कॉलेज यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन) के भारतीय चैप्टर के अध्यक्ष भी हैं।

यूकेआईएलपी, एक गतिशील नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म, भारत और यूके के कानूनी समुदायों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने वाले वरिष्ठ वकीलों के लिए एक अग्रणी केंद्र के रूप में तेजी से प्रसिद्धि प्राप्त कर रहा है। सामान्य कानून प्रणाली के भीतर समझ और सहयोग बढ़ाने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ स्थापित, यह मंच अपने समावेशी लोकाचार के लिए खड़ा है, जो कानूनी क्षेत्र में महिलाओं और युवा वकीलों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रूप से समर्पित है। अपनी क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ते नेटवर्क में से एक के रूप में, यूकेआईएलपी एक महत्वपूर्ण पुल के रूप में कार्य करता है, जो कानूनी पेशेवरों के बीच अर्थपूर्ण बातचीत और ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है।

“फ्रीडम ऑफ द सिटी” पुरस्कार के लिए अजीत का नामांकन सिटी ऑफ लंदन कॉर्पोरेशन के प्रतिष्ठित नीति अध्यक्ष क्रिस हेवर्ड और नागरिक मामलों की समिति के उपाध्यक्ष श्रवण जोशी ने किया था। सिटी ऑफ़ लंदन कॉरपोरेशन द्वारा दिया जाने वाला यह पुरस्कार 13वीं शताब्दी का है और यह उन व्यक्तियों को दिया जाता है जो लंदन और सार्वजनिक जीवन में उत्कृष्ट योगदान देते हैं।

अपना आभार व्यक्त करते हुए, अजीत मिश्रा ने कहा कि मैं “फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन” पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आभारी हूं, मैंने अपना कानूनी करियर लंदन शहर से शुरू किया और शहर द्वारा मान्यता प्राप्त होना एक गर्व का क्षण है।

इस पुरस्कार के उल्लेखनीय प्राप्तकर्ता हैं भारत के प्रथम प्रधानमंत्री, श्री जवाहरलाल नेहरू, यूनाइटेड किंगडम के पूर्व प्रधानमंत्री, श्री विंस्टन चर्चिल, श्रीमती मार्गरेट थैचर, सिंगापुर के प्रथम प्रधानमंत्री, श्री ली कुआन यू, दक्षिण अफ्रीका के प्रथम राष्ट्रपति, श्री नेल्सन मंडेला के अलावा पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री श्री जॉन कैरी जैसे समकालीन राजनेता; आधुनिक दिग्गज जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक, श्री बिल गेट्स, नोबेल पुरस्कार विजेता गणितीय भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर सर रोज़र पेनरोज़, गायक-गीतकार एड शीरन, ऑक्सफोर्ड परियोजना के प्रमुख जिन्होंने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कॉविड- ​19 वैक्सीन के विकास का नेतृत्व किया, प्रोफेसर डेम सारा गिल्बर्ट, इंग्लैंड फुटबॉल कप्तान हैरी केन और इंग्लैंड के क्रिकेटर साजिद महमूद और एबोनी रेनफोर्ड-ब्रेंट।

अजीत को 2009 में भारत के माननीय राष्ट्रपति से “युवा वकीलों के लिए रोल मॉडल” के रूप में प्रतिष्ठित “राष्ट्रीय कानून दिवस पुरस्कार” प्राप्त हुआ और हाल ही में उन्हें बिजनेस वर्ल्ड और वर्ष 2020 के सर्वश्रेष्ठ वकील एम एंड ए द्वारा “वकील” से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार एशियन वॉयस ऑफ लंदन द्वारा वर्ष-2019 का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार है। अपनी नवीनतम उपलब्धि से उत्साहित अजीत ने उनके काम को स्वीकार करने के लिए लंदन शहर के प्रति आभार व्यक्त किया।

Related Posts

About The Author