रक्त से अपने भारत माँ के चरणों का श्रृंगार करो

कवियों और बच्चों ने गणतंत्र के अवसर पर जय विहार में भरे देश भक्ति के रंग

पश्चिमी दिल्ली के जय विहार में पिछले 10 साल से ‘गणतंत्र दिवस उत्सव’ मनाती आ रही सामाजिक संस्था ‘पंचकोसी’ ने हर साल की तरह इस बार भी 22 जनवरी को देश भक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया। जय विहार के जी-ब्लॉक स्थित छठ पूजा स्थल पर आयोजित इस कार्यक्रम में इस बार कवि सम्मेलन का आयोजन भी हुआ। कवि सम्मेलन की अध्यक्षता खुमार देहलवी ने और मंच संचालन जितेंद्र प्रीतम ने किया।

इस कवि सम्मेलन की शुरुआत बच्चों के देश भक्ति के कार्यक्रम के बीच सभी का उत्साह बढ़ाने वाली रही। देश भक्ति की कविताएँ और ग़ज़लें पढ़कर जहाँ पंडित प्रेम बरेलवी और जितेंद्र प्रीतम ने लोगों में जबदस्त उत्साह भर दिया, वहीं वरिष्ठ शायर ख़ुमार देहल्वी ने ‘देकर प्राणों की आहुति जीवन को साकार करो, रक्त से अपने भारत माँ के चरणों का श्रृंगार करो’ जैसी देशभक्ति की ग़ज़ल पढ़कर सभी को अभिभूत किया। वहीं हसन सोनभद्री, सरफराज अहमद और एहतराम सिद्दीकी ने भी श्रोताओं को अभिभूत किया। धूमधाम से मनाए गए इस गणतंत्र दिवस उत्सव में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली, जिसमें शामिल छात्र-छात्राओं ने दिल्ली में स्वच्छता अभियान के साथ-साथ लोगों को शिक्षा, पर्यावरण और देश के प्रति उनके कर्तव्यों का बोध तख्तियों पर लिखे संदेशों के माध्यम से कराया।

‘स्वच्छ दिल्ली – स्वस्थ दिल्ली’ विषय पर बच्चों के बीच चित्र (ड्राइंग) प्रतियोगिता कराई गई, जिसमें सुरक्षा चौहान प्रथम, तमन्ना राज द्वितीय और महिका सिंह ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। वहीं देश भक्ति क्विज कंपटीशन ‘देश के लिए 10 सवाल’ में सुरक्षा चौहान ने प्रथम, तनिष्क ने द्वितीय और अर्पित ने तृतीय पुरस्कार जीते। पंचकोसी के अध्यक्ष पत्रकार सुशील देव बताया कि वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित करने और समाज में शिक्षा व देशभक्ति का संदेश देने के लिए इस बार कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि बच्चों ने बच्चों ने भी एक से बढ़कर एक देशभक्ति रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर देश भक्ति के रंग में रंगने के साथ-साथ लोगों को सिखाया कि देश के लिए समर्पण कितना जरूरी है, वहीं कवियों ने वीर रस की कविताएं पढ़कर उपस्थित श्रोताओं को जोश व उत्साह से भर दिया। इस अवसर पर पूर्व सांसद महाबल मिश्रा ने देश के लिए सारे भेद मिटाकर भाईचारा व प्रेम का संदेश दिया। स्थानीय पार्षद रविंद्र सोलंकी, युवा नेता सतपाल सोलंकी, जतिन सहरावत, महेश त्रिपाठी, अखिलेश सिंह, अमृता रश्मि और चंदा बेगम आदि ने अपने-अपने विचार रखे। बच्चों के माता-पिता, अभिभावक शिक्षक एवं समाज के कई गणमान्य ने कार्यक्रम का लुत्फ़ उठाया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रधान सुरेंद्र रावत, जे.पी. यादव, मनीष राठौर के साथ जितेंद्र लाल, उमाशंकर, राजू विश्वकर्मा, सुनील तिवारी, ओम प्रकाश गिरी, अंकित पंडित, प्रभास सोलंकी और बृजेश गुप्ता आदि ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Related Posts

About The Author