बालीडीह में अवैध विदेशी शराब फैक्ट्री उद्भेदन का डीईओ सह डीसी ने टीम के साथ किया निरीक्षण

*आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के बाद जिला प्रशासन द्वारा सतत एवं सघन जांच/छापेमारी के दौरान प्राप्त इनपुट पर हुई कार्रवाई*
*फैक्ट्री में जब्त सामग्रियों एवं अवैध शराब निर्माण में इस्तेमाल होने वाले सामानों का सैपल संग्रह कर प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजने को उत्पाद निरीक्षक को कहा*
*फैक्ट्री को किया सील,फैक्ट्री संचालक जगदीश साव की अविलंब गिरफ्तारी को लेकर थाना प्रभारी बालीडीह को दिया निर्देश*

झारखंड : बोकारो में गुरूवार देर रात जिला निर्वाचन पदाधिकारी (डीईओ) सह उपायुक्त (डीसी) श्रीमती विजया जाधव ने बालीडीह थाना के औद्योगिक क्षेत्र अंतगर्त उद्भेदन अवैध विदेशी शराब मिनी फैक्ट्री का निरीक्षण किया। मौके पर अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, अनुमंडल पदाधिकारी चास ओम प्रकाश गुप्ता,कार्यपालक दंडाधिकारी कुमार कनिष्क,थाना प्रभारी बालीडीह, उत्पाद निरीक्षक,सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी समेत अन्य उपस्थित थे।

*डीईओ सह डीसी ने अवैध विदेशी शराब फैक्ट्री में जब्त सामनों को देखा। उन्होंने अवैध शराब निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों की जानकारी ली। मौके पर 05 हजार क्षमता वाली 16 टैंक (हिमगिरी) थे। जिसमें 07 हजार लीटर तैयार शराब, 20 हजार लीटर स्पिरिट* था। वहीं, शराब में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न फ्लेवर के बोतल, विभिन्न ब्रांडों के जाली स्टीकर/होलो ग्राम,खाली बोतल,जाली क्यूआर कोड,बोटलिंग और रिफ्लिंग मशीन,प्लास्टिक बोतल,कार्टून,कैपिंग मशीन आदि बरामद* हुआ।

सभी बरामद सामग्रियों/तैयार शराब का सैंपल संग्रह कर उत्पाद निरीक्षक को प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजने का निर्देश दिया। टीम के संबंधित पदाधिकारी – थाना प्रभारी को फैक्ट्री सील करने को कहा। फैक्ट्री संचालक पर उत्पाद अधिनियम की धारा 47 के तहत बिना अनुमति के शराब निर्माण,वितरण एवं खपत करने को लेकर मामला दर्ज कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

वहीं,डीईओ सह डीसी ने बियाडा औद्योगिक क्षेत्र के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को प्लॉट से संबंधित विस्तृत विवरणी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। प्लॉट किस कार्य के लिए किसे आवंटित किया गया था और प्लाट पर विद्युत कनेक्शन किसके नाम से हैं इसकी जानकारी अविलंब देने को कहा। उन्होंने आस – पास के फैक्ट्रियों में भी टीम गठित कर भौतिक निरीक्षण करने का निर्देश दिया। कहा कि किस कंपनी को किस कार्य के लिए प्लॉट आवंटित है और वह क्या कार्य कर रहा है,इसका स्पष्ट विवरण कार्यालय को उपलब्ध कराएं। डीईओ सह डीसी ने कई कंपनियों के मुख्य द्वार पर कंपनी का नाम बोर्ड नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए इसे सुनिश्चित करने* का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने फैक्ट्री संचालक जगदीश साव की अविलंब गिरफ्तारी को लेकर थाना प्रभारी बालीडीह को निर्देश दिया। जानकारी हो कि, लोकसभा आम निर्वाचन 2024 अंतर्गत आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के बाद जिला प्रशासन द्वारा सतत एवं संघन जांच/छापेमारी अभियान चलाएं जाने के कारण प्राप्त इनपुट से यह सफलता प्राप्त हुई है।

Related Posts

About The Author