राजकोषीय तनाव के बीच भारत की अर्थव्यवस्था खतरे में

केंद्र का राजकोषीय घाटा जनवरी में 11 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर फरवरी के अंत तक 15 लाख करोड़ रुपये हो जाना भारत के आर्थिक नेतृत्व की चिंताजनक तस्वीर पेश करता है। यह छलांग, केवल 29 दिनों के भीतर संशोधित 17.3 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य का 86.5% घाटा दर्शाती है, जो पिछले साल की सहज प्रगति के बिल्कुल विपरीत है। घाटे में इतनी बढ़ोतरी न केवल राजकोषीय तनाव को दर्शाती है बल्कि सरकार के बजटीय अनुशासन और आर्थिक पूर्वानुमान पर भी सवाल उठाती है। दो कारक इस अचानक वृद्धि को आंशिक रूप से कम करते हैं।

सबसे पहले, कर हस्तांतरण शेयरों के माध्यम से राज्यों को बढ़ा हुआ आवंटन, और दूसरा, फरवरी में पूंजीगत व्यय में उल्लेखनीय वृद्धि। ये व्यय, आवश्यक होते हुए भी, संतुलित राजकोषीय प्रबंधन की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करते हैं। खासकर जब लोकसभा चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता जैसी बाधाओं के बीच 10 लाख करोड़ रुपये के महत्वाकांक्षी पूंजीगत व्यय लक्ष्य को पूरा करने का लक्ष्य हो। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट में इस वित्तीय वर्ष के घाटे के लक्ष्य को 5.9% से घटाकर 5.8% करने के साथ-साथ 2025-26 तक घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के 4.5% तक सीमित करने की प्रतिबद्धता, राजकोषीय विवेक की आवश्यकता के बारे में जागरूकता का सुझाव देती है।

हालाँकि, कोविड-19 के बाद विकास को गति देने और उच्च मुद्रास्फीति, संभावित कृषि असफलताओं और असमान उपभोग मांगों को प्रबंधित करने की दोहरी चुनौतियों के बीच इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए केवल राजकोषीय जिम्नास्टिक से कहीं अधिक की आवश्यकता होगी। वित्तीय वर्ष समाप्त होने तक कृषि, ग्रामीण विकास और उपभोक्ता मामलों जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए अभी भी महत्वपूर्ण अप्रयुक्त धनराशि निर्धारित है, एक वास्तविक जोखिम है कि कम खर्च सरकारी कार्यक्रमों की प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकता है। यह परिदृश्य न केवल राजकोषीय सख्ती के महत्व को रेखांकित करता है, बल्कि बजटीय निष्पादन में सुधार भी करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आवंटित धन प्रभावी ढंग से इच्छित क्षेत्रों और पहलों तक पहुंच सके। चूंकि देश राजकोषीय चौराहे पर खड़ा है, इसलिए आगे का रास्ता आर्थिक वास्तविकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप रणनीतियों को पुन: व्यवस्थित करने की मांग करता है।

Related Posts

About The Author